Friday 15 May 2009

IPL का बुखार

हमारे नविन तोगडिया साब को सचिन तेंदुलकर से allergy है। उसका कारण शायद यह है की एक बार वह मुंबई गए थे और लोकल ट्रेन में उन्हें सचिन मिला और सचिन ने उन्हें बैठने के लिए जगह नही दी। तोगडिया साब का एक ही एजेंडा है की सचिन की ली जाए, उन्हें और खिलाडी क्या कर रहे है, इस से कोई मतलब नहीं होता है। इनका भी modus operandi बड़ा ही सीधा और सरल है। यह तब कुछ नही कहते है जब सचिन की टीम जीतती है पर जहाँ टीम हारी, वहां सचिन की वाट लगा दी जाती है।

तोगडिया जी का कहना है की सचिन choker है और तनाव की स्तिथि में खेल नहीं पाता है। अगर एक खिलाडी लगातार अच्छा खेलता रहे और कभी तनाव में न आए और हमेशा रन बनता रहे, मेरे हिसाब से तो यह सम्भव ही नहीं है। कौन चोक नहीं करता है, क्या पोंटिंग चोक नहीं हुआ, जब स्टीव वॉघ अपने last frontier पर था तो पोंटिंग बुरी तरीके से असफल रह था और पाँच बार भज्जी का शिकार बना था। आप किसी भी खिलाड़ी को ले और हर कोई तनाव का शिकार होता है, मुद्दा यह है की तोगडिया जी की आलोचना पूर्णत एकतरफा है। युराज सिंह ने पिछले t20 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था लेकिन इस tournament में कुछ matches में वो भी चोक कर गया। chennai के साथ के मैच में shane warne ने shane harwood को bowling दे कर गलती करी और वो मैच हार गए, पर मुंबई की साथ मैच में warne सचिन पर हावी रहे और उसे out करने में भी सफल भी रहे। warne भी एक legend है और सचिन और warne में से एक ही खिलाड़ी की जीत सम्भव थी।

मुझे तो t20 game बहुत अच्छा लग रह है, इस में रोमांच है और खिलाड़ी हमेशा रन बनाने की सोचते है, game high tempo है और एक captain पर बहुत निर्भर करता है की टीम कैसा प्रदर्शन करेगी ।

चलिए एक नज़र डालते है, teams और उनके captians पर।
मेरी पसंदीदा टीम है दिल्ली, उसका कारण है ashish nehra, क्रिकेट जगत में अपने नरम सवभाव के लिए जाने वाले नेहरा साब दिल्ली की मधुर भाषा का प्रयोग करने में नहीं चुंकते है, इन्ही के देखा देखी दिल्ली के सारे bowlers नियम से जब भी किसी खिलाड़ी को आउट करते है तो उसको banjo बोल कर विदा करते है। नेहरा साब की मधुर भाषा का नमूना youtube में उपलब्ध है। पिछले मैच में रजत भाटिया को सिटी moment ऑफ़ success (banjo) चार बार bolne के लिए मन ऑफ़ दे मैच दिया गया था।

मेरी दूसरी fav टीम है knight riders, वो इसलिए की fakeiplplayer इनकी टीम का सदस्य है। यह जीतने के लिए खेलते ही नहीं है और इन पर मैच fixing का आरोप भी है। आईआईएम वालो ने इनसे अनुमति ली है की अगर वे लोग knight riders का केस अपने अपने संसथान में पढ़ा सकते है - फॉर the worst managed टीम

मुंबई इन्दिअन्स मुझे इसलिए पसंद है की क्योंकि मेरे पसंदीदा सचिन जी इस टीम के कैप्टेन है। और दूसरा कारण की इस टीम में कोई आस्ट्रेलियन नही है।

इसके बाद पंजाब , और मेरे पसंदीदा कलाकार माफ़ कीजियेगा खिलाड़ी संथाकुमार श्रीसंथ इसी टीम में खलेते है। मुझे इस बात का बहुत अचम्भा होता की कोई आदमी मार खाने के बाद भी क्यों नही सुधरता है। ऐसा लगता है युवराज और श्रीसंथ की घनिस्थ मित्रता है, तभी इतनी पिटाई होने के बावजूद भी team में बने हुए है। सबसे खेद की बात तो यह है की इनकी पिटाई हेडेन और सयमोंड्स ने करी।

shane warne युवा भारतीय खिलाड़ियों के लिए वरदान saabit हो रहे है, कोलकत्ता वालो को इनसे सीखना चाहिए की युवाओ की प्रतिभा को कैसे निखारा जाता है।कल एक commentator कह रह था की यहाँ पर कोई मैच विन्नेर नही है और सारे matches last over में ही जीते गए है। इसमे shane warne की ही दाद देनी पड़ेगी पर टीम में कुछ आधारभूत खामिया है। खासकर जब यह दूसरी बार बैटिंग करने आते है।

deccan में मुझे adam gilchrist ही पसंद है और अब तक के प्रदर्शन से यह जाहिर है की टीम ने खूब अभ्यास और महनत करी है। इस टीम में भी भारत के लिए युवा सितारे तेयार हो रहे है। पर में नहीं कहूंगा की यह जीते क्योंकि symonds इस टीम के लिए खेलता है और कोई भी टीम जिस में symonds हो उसे support करना एक हिन्दुस्तानी के लिए पाप है।

बंगलोर tournament की सबसे ज्यादा unprdictable टीम में से है, यह बड़े अन्तर से मैच हारते है पर सारी मजबूत टीम को इन लोगो ने हराया है। इस टीम के जीतने के चांसेस इसलिये भी कम है क्योंकि यह सिर्फ़ तीन या चार बल्लेबाजो के साथ खेल रहे है। कुछ baggage इस टीम के साथ चल रहा है।

chennai सबसे संतुलित टीम लग रही है पर तोगडिया साब के हिसाब से यह भी choker है क्योंकि chase करने में इनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पर अगर यह पहले batting करते है तो सबसे ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाजी इसी टीम के पास ही है। धोनी, दादा का सही मायने में उतराधिकारी है पर इस टीम को नापसंद करने की वजह एक ही है matthew hayden.





1 comment:

WELCOME

Please leave a note if you like the post.
Thanks