Saturday 16 January 2010

कौन जीतेगा ऑस्ट्रलियन ओपन










यह एक ऐसी तस्वीर जो शायद ही कोई फेडरेर का टेनिस फेन अपने मस्तिषक से निकाल पायेगा. यह तस्वीर है २००९ के ऑस्ट्रलियन  ओपन के पश्चात की. फेडरेर की लाख कोशिशों के बावजूद भी वो मैच जितने में नाकाम रहे है और सेहरा बंधा उस समय के चढ़ते   हुए सितारे राफेल नदाल के नाम.

इस सोमवार से ऑस्ट्रलियन ओपन २०१० शुरू होने वाला है और इसके प्रबल दावेदारों में फेडरेर, एंडी मुर्रे, नदाल एवं डेल पुत्रों का नाम सर्वोच्च है. नोवाक दोजोकोविक के जीतने के आसार  कम है क्यूंकि  उनकी २०१० की शुरुआत बड़ी ही सामान्य तरीके से हुई है. पुरुषों का टेनिस कभी भी इतना रोचक  नहीं रहा जितना की वो   आज है. फेडरेर भले ही  नंबर  १ के पायदान पर विराजमान है किन्तु उनको चुनौती   देने के लिए पीछे एक पूरा जत्था  त्यार  खड़ा है जिसमे नोवाक, मुर्रे एवं डेल पुत्रों  सम्मिलित है.

चलिए अब नज़र डालते है इस साल के दावेदारों पर वैसे तो फेडरेर सटोरियों के पसंदीदा है परन्तु जिस प्रकार से उनकी फॉर्म चल रही है उनका विजेता बनाना थोडा मुश्किल लग रहा है. नदाल  की हालत भी कुछ बढ़िया नहीं है क्यूंकि  उन्होंने पिछले अप्रैल से किसी भी पहले दस वरीयता प्राप्त खिलाडी को नहीं हराया है. नोवाक पिछले साल के अंत में अच्छा खेले पर २०१० में उनका प्रदर्शन लचर रहा है इसलिए उनसे ज्यादा उम्मीद रखना समझदारी नहीं है.

डेल पुत्रों ने बराबर विश्राम लिया है और वो साबित कर चुके है की वो ग्रां सलाम जीत सकते है. एंडी मुर्रे मेरी नज़र में फेडरेर के ताज के सबसे प्रबल  दावेदार है परन्तु लापरवाही के चलते अब तक ऐसा करने में असफल  रहे है. छुपे रुस्तोम के श्रेणी में मेरे विचार से सोडरलिंग एवं मरीन सिलिच के काफी आसार है.

तो देखिया क्या होता है, इस सोमवार से प्रतियोगिता शुरू है, देखिएगा अवश्य...

1 comment:

WELCOME

Please leave a note if you like the post.
Thanks